सप्तऋषि वाटिका सिहावा । जहा पर सप्तऋषियों व शिवजी का धाम है : Sihawa-Nagri





सप्तऋषि वाटिका सिहावा :
सिहावा नगरी क्षेत्र अनादी काल से ही हमारे देव ऋषियों की तपोभूमि रहा है । जिनके आशीर्वाद से ये सभी क्षेत्र पवित्र स्थान माना जाता है। वानवाश काल मे ही भगवान श्री रामजी जो 14 वर्षो मे सबसे ज्यादा समय इनही क्षेत्रों मे बिताए थे । वैसे तो सभी देव ऋषियों का स्थान अलग-अलग  जगह पर हैं जैसे - महेंद्रगिरि पर्वत पर श्री श्रिंगी ऋषि सिहावा ऋषि जी महराज । 

सप्त ऋषि वाटिका सिहावा पर महानदी के तट पर स्थित है । जहा शिव जी की भव्य मंदिर के साथ सप्त ऋषियों धाम  है । जब भी आप कभी इस क्षेत्र पर आते हो तो आपको जरूर दर्शन करना चाहिए क्योकि यहा पर आपको सप्त ऋषियों का दर्शन एक जगह पर होंगे । 

 सप्तऋषि वाटिका सिहावा कैसे पहुचे - 
सप्त ऋषि वाटिका सिहावा धमतरी जिले मुख्यालय से 70 किमी के दूरी पर नगरी ब्लॉक से 8 किमी के अंतर्गत सिहावा महानदी के तट पर श्री सप्त ऋषि वाटिका स्थित है । जहा पर सभी ऋषियों का दर्शन होंगे । 
सप्तऋषि वाटिका सप्तऋषि - 




सिहावा पर दर्शन के लिए  देव स्थल -
नगरी - सिहावा क्षेत्र जैसे आप कभी आते है तो आपको इन क्षेत्रों पर कई सारे धार्मिक स्थल व कई प्राचीन मंदिरो की दर्शन करने को मिलेगा । जैसे - कंर्णेश्वर महादेव जी का प्राचीन मंदिर , शांता मातागुफा, श्रिंगीऋषि सिहावा ,आदि शक्ति माँ शीतला मंदिर ,महानदी उद्गम स्थल, हाथी तलाब वा कई सारे स्थान है जहा आपको आने पर ही  पता चलेगा। 

सप्तऋषि वाटिका सिहावा के सबसे सुंदर व पर्यटको का केंद्र है । जिनको देखने के लिए बाहर बाहर से लोग आते है । 

सप्तऋषि वाटिका सिहावा Youtube video देखे -



सप्तऋषि वाटिका सिहावा Photos देखे - 

 



सप्तऋषि वाटिका सिहावा Google मैप से देखे -





संबन्धित पोस्ट देखे -



Post a Comment

0 Comments